adplus-dvertising

पानी पीने के ये हैं 4 सही तरीके, अपनाने से मिलेंगे गजब के फायदे

पानी हमारे लिए कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं। पानी न केवल हमारी प्यास बुझाता है बल्कि हमारे शरीर को हाइड्रेट करता है और स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। हालाँकि, क्या आपने कभी सोचा है कि हमारी पीने की आदतें स्वस्थ हैं या नहीं? आप कब और कैसे पानी पीते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया, चयापचय, हार्मोन आदि को प्रभावित करता है।

आइए देखते हैं स्वस्थ तरीके से पानी पीने के बारे में 4 आवश्यक तथ्य:

सुबह सबसे पहले पानी पिएं जिसे आयुर्वेद में उषापान कहते हैं। स्वस्थ रहने के लिए गर्म पानी या तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। यह आदत आपको अविश्वसनीय लाभ देगी।

खाने के तुरंत बाद पानी न पियें। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपका खाना धीरे-धीरे पचेगा, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होगा और पाचन कमजोर हो जाएगा।

पानी हमेशा बैठकर पिएं, पानी जल्दी-जल्दी या खड़े होकर न पिएं। पानी जल्दी-जल्दी न पिएं बल्कि घूंट-घूंट कर पिएं।

प्लास्टिक की बोतलों में पानी न भरें। ऐसा करने से प्लास्टिक में मौजूद महीन कण न केवल कैंसर के खतरे को बढ़ाएंगे, बल्कि हार्मोनल असंतुलन और अन्य बीमारियों के खतरे को भी बढ़ाएंगे।

सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने से क्या होता है?

सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। मसालेदार या ऑयली खाना खाने से एसिडिटी हो सकती है। अगर आप रोज सुबह गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी।

सुबह गर्म पानी पीने से शरीर से अशुद्धियां दूर होती हैं और त्वचा स्वस्थ रहती है। गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म गियर में आ जाता है, जो शरीर की अतिरिक्त चर्बी को तोड़ने में मदद कर सकता है।

Leave a Comment