adplus-dvertising

सोंठ के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आज से ही इसका इस्तेमाल शुरू कर दें

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सोंठ से हमारे शरीर को होने वाले फायदे। अदरक को हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है, उसी तरह सोंठ को भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

अगर सोंठ का लगातार इस्तेमाल किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कारगर साबित होता है। इसकी तासीर गर्म मानी जाती है। यही वजह है कि हमें ज्यादातर गर्मियों में इसका इस्तेमाल करने से मना किया जाता है।

आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर सोंठ को दूध और चाय में मिलाकर सेवन किया जाए तो हमारी इम्युनिटी पावर काफी बढ़ जाती है।

अगर सोंठ को दूध के साथ लिया जाए तो यह हमारे लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे सोंठ से हमारे शरीर को होने वाले फायदे।

सोंठ से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं:

पेट के लिए अच्छा है

सोंठ का नियमित सेवन हमारे पेट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके सेवन से हमें पेट में गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

हमारी पाचन क्रिया को नियंत्रित करने में इसका अहम योगदान होता है। इन सबके अलावा यह हमारे मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

सोंठ के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। अगर सोंठ और दूध को एक साथ लिया जाए तो यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। सोंठ में पाए जाने वाले पोषक तत्व मौसमी बीमारियों से बचने में भी हमारी मदद करते हैं।

सिरदर्द से राहत पाएं

माइग्रेन और सिर दर्द जैसी गंभीर बीमारी से निजात दिलाने के लिए सोंठ बहुत फायदेमंद साबित होती है। सोंठ में आयरन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

इससे हमारे शरीर में होने वाला ब्लड सर्कुलेशन तेजी से बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करने से हमारे सिर में भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचती है। जिससे हमें सिरदर्द, पलायन जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है

अगर आप नियमित रूप से सोंठ का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और शुगर का स्तर नियंत्रण में रहता है। सोंठ हमारे दिल के लिए भी काफी सेहतमंद मानी जाती है। इसके इस्तेमाल से दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना बिल्कुल कम हो जाती है।

जोड़ों के दर्द से निजात पाएं

अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो सोंठ आपके लिए रामबाण का काम करेगी। नियमित रूप से सोंठ खाने से आपको इन दर्दों से राहत मिलेगी।

हिचकी बंद हो जाएगी

हमने आस-पास कई ऐसे लोगों को देखा है जिन्हें खाते-पीते समय हिचकी आती है। ऐसे लोगों के लिए गर्म दूध में सोंठ मिलाकर ठंडा करके पीने से फायदा होता है। अचानक आने वाली हिचकी से आप निजात पा सकेंगे।

Leave a Comment