adplus-dvertising

हाई ब्लड प्रेशर का संकेत देते हैं शरीर में ये 4 बदलाव, न करें नजरअंदाज

पिछले कुछ दिनों से अगर आपकी आंखों में देखने के कारण कुछ समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं तो इसे आप डायबिटीज का लक्षण मान सकते हैं। मधुमेह आज भारत में लोगों के लिए एक आम बीमारी बनती जा रही है। हर घर में आपको एक से दो मधुमेह रोगी देखने को मिल जाएंगे। हालांकि अगर इस बीमारी पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आने वाले समय में गंभीर समस्या पैदा कर सकती है।

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो एक बार व्यक्ति को लग जाए तो पूरी तरह से खत्म नहीं होती। अभी तक इस बीमारी को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है।

यह हमारी जीवनशैली और खान-पान से जुड़ी बीमारी है। हालाँकि, अपनी जीवनशैली और अपने आहार में सुधार करके इस बीमारी को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

यह रोग तब होता है जब अग्न्याशय ठीक से इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता है या हमारा शरीर इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाता है। हम कई तरह के छोटे-छोटे लक्षण देख सकते हैं और अक्सर इन लक्षणों वाले लोग इसे महत्व नहीं देते हैं।

Also Read – अगर आपको भी हो रहा है कमर में लगातार दर्द तो आप हो गए हैं इस जानलेवा बीमारी के शिकार

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी अन्य बीमारी के संकेत हमें अपने शरीर से ही मिल जाते हैं, उसी तरह डायबिटीज भी एक ऐसी ही बीमारी है, जिसके संकेत हमें अपने शरीर से ही मिल जाते हैं।

हमारे शरीर के कई अंग इसके लक्षण दिखाने लगते हैं। इस लेख में आगे हम जानेंगे कि शरीर के किन हिस्सों में हमें ब्लड शुगर का संकेत सबसे पहले देखने को मिलता है।

चेतावनी आँखों से आती है
पिछले कुछ दिनों से अगर आपकी आंखों में देखने के कारण कुछ समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं तो इसे आप डायबिटीज का लक्षण मान सकते हैं। उच्च रक्त शर्करा का रेटिना की रक्त वाहिकाओं पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

जिसके बाद हमारी आंखों में दृष्टि से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। हाई ब्लड शुगर से धुंधली दृष्टि, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

उच्च रक्त शर्करा के कारण पैरों में न्यूरोपैथी और परिधीय संवहनी रोग नामक रोग हो सकते हैं। न्यूरोपैथी के मामले में, मधुमेह पैरों की नसों को काफी नुकसान पहुंचाता है। वहीं दूसरी ओर पेरिफेरल वैस्कुलर नामक बीमारी हमारे पैरों में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करती है।

अगर आपके पैरों में सुनाई देने की समस्या या अचानक झुनझुनी, अंगूठे के पास की त्वचा में कसाव आने के लक्षण हैं, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आपको हाई ब्लड शुगर है।

किडनी को भी नुकसान होता है

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का अभिन्न अंग है। विशेष रूप से इसका कार्य हमारे शरीर से प्रदूषित पदार्थों को बाहर निकालना होता है। हाई ब्लड शुगर का हमारी किडनी पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है।

हमारी किडनी के अंदर छोटी रक्त वाहिकाएं पाई जाती हैं, हाई ब्लड शुगर होने के बाद इन वाहिकाओं को काफी नुकसान होता है। साथ ही किडनी संबंधित रोग होने का भी डर बना रहता है।

हृदय और रक्त वाहिकाएँ

गर्म और रक्त वाहिकाएं भी हमें हाई ब्लड शुगर का संकेत देती हैं। डायबिटीज के कारण रक्त वाहिका क्षतिग्रस्त होने का खतरा रहता है, जिससे हमें हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Leave a Comment