adplus-dvertising

Weight Loss और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए नहीं होगी दवा की जरूरत, डाइट में शामिल करें ये जूस

हरी सब्जियों का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसी तरह पत्तागोभी के जूस का सेवन फायदेमंद होता है। जी हां, अब तक हमने पत्तागोभी का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी, सलाद या चाइनीज फूड बनाने के लिए ही किया होगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका जूस भी बनाया जाता है। पत्ता गोभी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, फोलेट के साथ पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक, सोडियम, कोलीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, डायमंड, मैंगनीज के जैसे पोषक तत्व होते हैं। प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट।

जिसकी मदद से आपका वजन कंट्रोल में रहता है, बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

आइए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताते हैं कि पत्तागोभी का जूस कैसे बनाया जाता है, साथ ही इस जूस के सेवन से आपको क्या-क्या फायदे होंगे।

diet fat loss weightloss liposuc - weight loss

पत्तागोभी का जूस पीने के फायदे

रक्तचाप को नियंत्रित करें

गोभी के रस का रोजाना सेवन आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि पत्तागोभी में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर में बढ़ रहे सोडियम को कम कर देते हैं।

जूस हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

पत्ता गोभी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है। क्‍योंकि इसमें विटामिन सी अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने या बढ़ाने में मदद करता है।

इसलिए अगर आपकी इम्युनिटी वीक है और आप इसे बूस्ट करना चाहते हैं तो रोजाना गोभी के जूस का सेवन करें।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं या मोटापे से बचना चाहते हैं तो पत्तागोभी का जूस आपके लिए बहुत अच्छा है, जिससे आपका हाई ब्लड प्रेशर, गैस की समस्या, पाचन संबंधी समस्या और मोटापे से बचा जा सकता है।

अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो गोभी का सूप के रूप में सेवन करें।

कोलेस्ट्रॉल के लिए सबसे अच्छा

कोलेस्ट्रॉल आज के समय में सभी की समस्या है। लेकिन रोजाना गोभी का जूस पीने से आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है।

पत्तागोभी के पोषक तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

गोभी का जूस रेसिपी

इसके लिए सबसे पहले आपको एक गोभी लेनी है और उसे काटकर अच्छे से धो लेना है। गोभी को अच्छे से धोने के बाद आपको एक ब्लेंडर में पत्तागोभी और थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करना है।

जब यह अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे छान लें। अब आप इसमें स्वादानुसार शहद और नींबू मिला सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है साथ ही आप इसमें काले नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके बाद जूस तैयार है।

Leave a Comment